इंटरनेशनल डॉग डे : देखें सेलिब्रिटी और उनके डॉग्स  | International Dog Day – Celebrity and Their Dogs | 26 Aug

 हर साल 26 अगस्त को इंटरनेशनल डॉग डे (International Dog Day) हमारी लाइफ में डॉग्स के योगदान के लिए मनाया जाता है। यह दिन समाज में कुत्तों द्वारा किये काम, जैसे एक ईमानदार साथी , सेना में और पुलिस में डॉग्स का योगदान, प्रशिक्षकों  के रूप में निभाई जाने वाली विभिन्न भूमिकाओं की सराहना करने के लिए मनाया जाता है।

हर साल कुत्तों सहित  जानवरों को भेदभाव, क्रूरता, लापरवाही और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इंटरनेशनल  डॉग  डे ऐसे मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करने और उन्हें रोकने के उपाय देने के लिए मनाया जाता है।

 इंटरनेशनल डॉग डे, कुत्तों को बचाना, आवारा कुत्तों को एक घर देना , एनिमल राइट्स की रक्षा करना, पालतू जानवरों के स्वामित्व की वकालत करना, आवारा कुत्तों को वश में करना और बहुत कुछ शामिल है।

हमारे जीवन में कुत्तों का महत्व:

international dog day

कुत्ते, जिन्हें अक्सर “मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त” कहा जाता है, हमारे दिलों और घरों में एक अद्वितीय स्थान रखते हैं। उनकी अटूट निष्ठा और असीम प्रेम एक अटूट बंधन बनाते हैं जो शब्दों से परे है। साहचर्य से परे, कुत्ते मानव जीवन के विभिन्न पहलुओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ को विकलांग लोगों को आवश्यक सहायता प्रदान करने, उनकी स्वतंत्रता और जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। अन्य लोग खोज और बचाव कार्यों में अपनी असाधारण घ्राण इंद्रियों का प्रदर्शन करते हैं, गंभीर परिस्थितियों में व्यक्तियों का पता लगाने की अपनी उल्लेखनीय क्षमता के साथ जीवन बचाते हैं।

इंटरनेशनल  डॉग  डे केवल पालतू जानवरों के मालिकों के लिए एक उत्सव नहीं है; यह हर किसी के लिए इन अविश्वसनीय प्राणियों के प्रति आभार व्यक्त करने का एक अवसर है। भले ही आप पालतू जानवरों के माता-पिता नहीं हैं, फिर भी आप सड़क पर रहने वाले जानवरों के कल्याण में योगदान दे सकते हैं। आवारा जानवरों को भोजन, पानी और आश्रय प्रदान करने जैसे सरल कार्य उनके जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकते हैं। इसके अतिरिक्त, टीकाकरण प्रयासों में सहायता करने से इन कमजोर जानवरों के बीच बीमारियों के प्रसार को रोकने में मदद मिलती है। सड़क के कुत्तों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना और यह सुनिश्चित करना कि उन्हें आवश्यक पशु चिकित्सक जांच मिले, उस करुणा को दर्शाता है जो हमें सभी प्राणियों के प्रति बढ़ानी चाहिए।

Dog Day 1

इंटरनेशनल  डॉग  डे का इतिहास:

इंटरनेशनल  डॉग  डे की शुरुआत का श्रेय एक कुशल पशु कल्याण वकील और पालतू जीवन शैली विशेषज्ञ कोलीन पेगे की दयालु भावना को दिया जा सकता है। उल्लेखनीय रूप से, इस सार्थक दिन की कल्पना तब की गई थी जब कोलीन केवल दस वर्ष की थी। 2004 में, उन्होंने और उनके परिवार ने एक पशु आश्रय स्थल से अपना पहला कुत्ता, शेल्टी गोद लिया था। इस प्यारे दोस्त द्वारा उनके जीवन में लाई गई खुशी और सहयोग ने कोलीन को कुत्तों और जानवरों को गोद लेने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित एक दिन बनाने के लिए प्रेरित किया। 26 अगस्त, वह दिन जब उसके परिवार ने अपने चार-पैर वाले दोस्त का स्वागत किया, सभी कुत्तों को उनकी नस्लों की परवाह किए बिना सम्मानित करने के लिए चुनी गई तारीख बन गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version